एन सी आर

राहत: दिल्ली-NCR में बारिश से तापमान में गिरावट

rain_1622906190

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और हरियाणा के गुरुग्राम में मॉनसून की एंट्री हो गई है. मंगलवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर में बारिश हुई जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई. इस बारिश और ठंडी हवाओं से लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिली. यहां बीते कई दिनों से गर्मी के ताप ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा था.
दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में सुबह से ही बादल छाए हुए थे. इससे पहले यानी सोमवार को दक्षिणी पश्चिमी मॉनसून राजस्थान के जैसलमेर और गंगानगर तक पहुंचा और दिल्ली व हरियाणा के इलाकों से छिटक गया था. लेकिन देर रात गुरुग्राम में बारिश हुई और फिर ठंडी हवाओं ने दिल्ली का तापमान भी कम कर दिया.
IMG_20200519_162327
सोमवार की रात से ही दिल्ली में ठंडी हवा चल रही थी. हालांकि, ये बात सच है कि दिल्ली वालों के लिए मॉनसून के आगमन का इंतजार खत्म होने का नाम नहीं ले रहा था और सोमवार तक नगरवासियों को गर्मी से कोई राहत नहीं मिली थी. लेकिन अब मंगलवार सुबह हुई बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली है.
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में मंगलवार को हल्की बारिश होने की संभावना जताई थी. मौसम विभाग ने बताया था कि दिल्ली में सुबह हवा में नमी रहेगी और न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी. विभाग ने कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को हल्की बारिश के आसार के साथ आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है. विभाग के मुताबिक यहां न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है. इस बीच, उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ और हरियाणा के करनाल समेत दिल्ली के आस-पास के इलाकों में बारिश हुई है. पश्चिमी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के अन्य हिस्सों में भी बारिश हुई. 2002 में दिल्ली में मॉनसून 19 जुलाई को पहुंचा था. 2002 से लेकर पिछले साल तक 12 जुलाई से पहले ही मॉनसून दिल्ली पहुंच गया था.
इन इलाकों में होगी बारिश
भारत मौसम विज्ञान विभाग(IMD) के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली (जफरपुर, द्वारका, पालम, आयानगर, डेरामंडी), एनसीआर (गुरुग्राम,मानेसर, बल्लभगढ़), हरियाणा (रोहतक, महम, झज्जर, फरुखनगर, नूंह, सोहाना, पलवल), यूपी के कासगंज और आसपास के क्षेत्रों में आज हल्की से मध्यम बारिश होगी.
महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी
आज महाराष्ट्र समेत देश के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी है. मौसम विभाग ने बारिश की तीव्रता के मद्देनजर अलग-अलग हिस्सों में रेड, यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है. राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ऑरेंज अलर्ट गुजरात, कर्नाटक के कुछ हिस्से और असम के लिए भी है.
हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लिए यलो अलर्ट है. मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, केरल और प.बंगाल के कुछ हिस्सों में भी यलो अलर्ट है. कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के लिए मौसम विभाग का रेड अलर्ट है.