शहर

दस दिवसीय महिला प्रशिक्षण का हुआ शुभारंभ

IMG-20200611-WA0027

गाजियाबाद।(कल्पना आर्या) जिला समन्वयक उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन ने जानकारी देते हुए बताया है कि पूर्व कौशल व प्रशिक्षित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन ने 10 दिवसीय विशेष प्रशिक्षण का शुभारम्भ किया है।
पहले चरण में लोनी ब्लॉक खण्ड की 25-25 महिलाओं का प्रशिक्षण शुरू किया गया है। महिलाओं को इसमें कपड़ों की सिलाई का प्रशिक्षण दिया जा रहा है , जिससे प्रशिक्षित महिलाएं अपना स्वरोजगार स्थापित कर आत्मनिर्भर बन सकें।
IMG_20200519_162327

प्रशिक्षण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। कौशल विकास मिशन योजना के तहत बृहस्पतिवार को लोनी ब्लॉक के प्रशिक्षण प्रदाता ग्रास एजुकेशन एण्ड ट्रेनिंग प्रा०लि0 द्वारा स्वय सहायता समूह की महिलाओं का प्रशिक्षण शुरू किया।
प्रशिक्षण का शुभारम्भ एम0आई0एस0 प्रबंधक मौहम्मद दानिश एवं रश्मि गुप्ता ने किया।
उन्होंने प्रशिक्षण में मौजूद स्वयं सहायता समूहों को इस प्रशिक्षण के महत्व के बारे में समझाया। उन्होने कहा कि योजना का मुख्य उद्देश्य पूर्व प्रशिक्षित महिलाओं को प्रशिक्षित करना है। जिससे वह जल्द से जल्द सिलाई कार्य में निपुण होकर अपना स्वरोजगार स्थापित कर सकें। ऐसे में प्रशिक्षणार्थियों को इसे पूरी गंभीरता से लेना होगा।
प्रशिक्षण में कुल 21 महिलाएं शामिल रहीं। प्रशिक्षण में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
इसके अलावा इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में एन ० आर ० एल ० एम ० से रूस्तम एवं बबीता उपस्थित रहीं।